US में नहीं थम रही गोलीबारी, अब कैलिफोर्निया में अंधाधुंध फायरिंग, 7 लोगों की मौत

United States: अमेरिका में विगत कुछ दिनों में इस तरह की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. दो दिन पहले ही अमेरिकी राज्य में गोलीबारी की एक और घटना सामने आई थी.

Gun-Culture-in-America

सांकेतिक तस्वीर

United States: अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. यहां एक बंदूकधारी ने अचानक से हमला करते हुए सात लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है. वहीं इस वारदात में पुलिस ने बंदूकधारी को गिरफ्तार कर लिया है. हत्या करने वाले की पहचान स्थानीय निवासी झाओ चुनली के रूप में की गई है, जिसकी उम्र 67 वर्ष बताई जा रही है. हालांकि, हमला किस वजह से किया गया है यह अभी तक पता नहीं चल पाया है.

बताया जा रहा है कि अमेरिका में विगत कुछ दिनों में इस तरह की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. दो दिन पहले ही अमेरिकी राज्य में गोलीबारी की एक और घटना सामने आई थी. इसमें भी 10 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने हमलावर के पास से एक सेमी-ऑटोमेटिक पिस्टल बरामद किया है. आशंका जताई जा रही है कि इसका इस्तेमाल हमले में किया गया था. इस हमले में घायल एक व्यक्ति का इलाज अस्पताल में चल रहा है. बताया जा रहा है कि उसकी हालत अभी नाजुक बनी हुई है.

अमेरिका में 3 दिन में 3 वारदात

अमेरिका में हाल में घटी दोनों घटनाएं कैलिफोर्निया की हैं. दोनों घटनाओं में कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं इन घटनाओं में कई लोग घायल भी हो चुके हैं. वहीं एक वारदात अमेरिकी शहर आयोवा के स्कूल में हुई थी. इस घटना में दो छात्रों की मौत हो गई जबकि एक टीचर की हालत नाजुक बताई  जा रही है.

इसे भी पढ़ें: Pakistan Power Crisis: पाकिस्तान में छाया अंधेरा, बिजली की बचत करना पड़ा भारी, इस्लामाबाद समेत तमाम शहरों के लोग हुए बेहाल

क्या अमेरिका का गन कल्चर है इसके लिए जिम्मेदार ?

आपको बता दें कि अमेरिका में गन कल्चर बेहद ही आम है. अमेरिका में आम लोगों के पास दुनिया में सबसे अधिक बंदूके हैं. कोरोना महामारी में तो हर पांच में से एक परिवार ने बंदूक खरीदी है. जानकारी के मुताबिक करीब 33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में आम नागरिकों के पास 39 करोड़ हथियार हैं.

अमेरिका जैसे बड़े देश में गन रखने से जुड़ा कानून बेहद ही लचीला है. यहां आपको गन का लाइसेंस रखने की भी जरूरत नहीं है. मानसिक तनाव के कारण आये दिन छोटी-छोटी बातों पर लोग गन निकले में बिल्कुल देरी नहीं करते है. गन कल्चर अमेरिका की संस्कृति का अहम अंग बनते जा रहा है. लेकिन सवाल ये है की इन वारदातों के बीचे क्या ऐसे कल्चर ही जिम्मेदार हैं.

Also Read