चांद पर कदम रखने वाले बज एल्ड्रिन ने 93 साल में की चौथी शादी, एंका को बनाया जीवनसाथी

Astronaut Buzz: अंतरिक्ष यात्री एडविन बज एल्ड्रिन ने 93 वर्ष में चौथी बार शादी की. बज एल्ड्रिन ने फेसबुक पर इसकी घोषणा की कि उन्होंने लॉस एंजिल्स में एक छोटे से समारोह में अपने प्यार से शादी कर ली है.

Astronaut Buzz

बज एल्ड्रिन और एंका

अमेरिका के मशहूर अंतरिक्ष यात्री रहे बज एल्ड्रिन ने चौथी बार शादी की है. खास बात ये है कि बज ने ये शादी 93 साल की उम्र में की है. इस उम्र में जब लोग बिस्तर पकड़ लेते हैं तब एल्ड्रिन ने चौथी शादी करके सबको चौंका दिया है. उनकी पत्नी डॉ. अंका फॉर की उम्र 63 साल की है. खुद एल्ड्रिन ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है और अपनी वेडिंग फोटोज भी शेयर की हैं. उनकी शेयर की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर काफी बज क्रिएट किया है. 27 मिलियन से ज्यादा लोगों ने इसे देखा है और 1 लाख 51 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे पसंद किया है.

उन्होंने लिखा कि हम दोनों घर से भागकर शादी करने वाले टीनएजर्स की तरह उत्साहित हैं. 1969 में अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन चांद पर गए थे. नील आर्मस्ट्रांग चांद पर सबसे पहले उतरे थे. उनके 19 मिनट बाद बज एल्ड्रिन ने चांद पर कदम रखा था. इससे पहले चांद पर जाने वाले बज एल्ड्रिन ने तीन शादियां की और उनकी पूर्व पत्नियों का नाम Ann Archer, Beverly Ven Zile, Lois Driggs Canon है.

93वें जन्मदिन के मौके पर की शादी

बज एल्ड्रिन ने शादी के बाद ट्विटर पर पत्नी अंका के साथ की फोटो शेयर की. उन्होंने लिखा- मेरे 93वें जन्मदिन के मौके पर मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैंने अपनी प्रेमिका डॉ. अंका फॉर के साथ शादी कर ली है. हमने लॉस एंजिलिस में एक छोटे समारोह में शादी की.

ये भी पढ़ें: America: राष्ट्रपति जो बाइडन की बढ़ी मुश्किलें, अमेरिकी न्याय विभाग को छापेमारी के दौरान मिले गोपनीय दस्तावेज

पोलो मिशन के अकेले जीवित सदस्य

बज एल्ड्रिन अपोलो 11 मिशन के तीन सदस्यों वाले क्रू के इकलौते जीवित सदस्य हैं. मिशन में उनका साथ देने वाले बाकी दो सदस्यों का निधन हो चुका है. बज एल्ड्रिन 1971 में नासा से रिटायर हो गए थे. उन्होंने 1998 में शेयर स्पेस फाउंडेशन की स्थापना की थी. इसका मकसद अंतरिक्ष की खोज को बढ़ावा देना है.

ये भी देखें-

-भारत एक्सप्रेस

Also Read