हरमनप्रीत ‘ICC महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर’ की बनीं कप्तान, लिस्ट में स्मृति-रेणुका का नाम भी शामिल

ICC ने साल 2022 के लिए महिला वनडे टीम का एलान कर दिया है. भारत की तीन खिलाड़ियों को इस टीम में शामिल किया गया है.

Harmanpreet Kaur

Harmanpreet Kaur

ICC Women’s ODI Team of the Year for 2022: अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को 2022 के लिए आईसीसी महिला वनडे टीम का कप्तान बनाया है, जिसमें उनकी साथी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) भी शामिल हैं. वर्ष 2022 की आईसीसी महिला टी20 टीम में एलिसा हीली (आस्ट्रेलिया), लौरा वोल्वार्ट (दक्षिण अफ्रीका), नट साइवर (इंग्लैंड), बेथ मूनी (आस्ट्रेलिया), अमेलिया केर (न्यूजीलैंड), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), अयाबोंगा खाका (दक्षिण अफ्रीका) और शबनम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका) अन्य खिलाड़ी हैं.

भारतीय खिलाड़ियों का कमाल

स्मृति मंधाना 2022 में शानदार रहीं, क्योंकि उन्होंने कैलेंडर वर्ष के लिए एक शतक और छह अर्धशतक लगाए. उन्होंने न्यूजीलैंड में विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 123 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड में 26 वर्षीय मंधाना ने सितंबर में होव में 91 रनों की शानदार पारी खेली और उसके बाद 40 और 50 रनों की पारियों के साथ साल का अंत किया.

ये भी पढ़ें: Shraddha Murder Case: दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में दायर की साढ़े 6 हजार पन्नों की चार्जशीट, आफताब बोला- मेरे वकील को मत दिखाना

हरमनप्रीत ‘आईसीसी महिला वनडे टीम ऑफ द ईयर’
अनुभवी ऑलराउंडर हरमनप्रीत विश्व क्रिकेट में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने वालों में से एक हैं. उन्होंने कैलेंडर वर्ष के दौरान दो शतक और पांच अर्धशतक लगाए, सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 143 रन बनाए. 33 वर्षीय हरमनप्रीत ने भी पांच मूल्यवान विकेटों के साथ अच्छी आफ स्पिन गेंदबाजी की.

रेणुका की रफ्तार ने दिया साथ

रेणुका ने 2022 की शुरूआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया, लेकिन 50 ओवर के असफल विश्व कप अभियान के दौरान मजबूत भारत टीम में शामिल नहीं हो सकीं. टी20 स्तर पर शानदार प्रदर्शन के बाद दाएं हाथ की बल्लेबाज को वनडे क्रिकेट में एक और मौका मिला और महिला क्रिकेट में फॉर्म सीमर्स में से एक के रूप में वर्ष का समापन किया. उन्होंने 2022 में सिर्फ सात मैचों में कुल 18 विकेट लिए, जिसमें उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/28 था, जो साल के मध्य में पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ आया था. तेज गेंदबाज ने सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार चार विकेट लेने के साथ साल का बेहतरीन अंत किया.

Also Read