MCD Mayor Election: दिल्ली को आज मिल सकता है नया मेयर, AAP-BJP में फिर घमासान के आसार

MCD Mayor Election: आज सबसे पहले नव निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी. उसके बाद एल्डरमैन को शपथ दिलाई जाएगी फिर मेयर का चुनाव होगा. उसके बाद डिप्टी मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होगा.

AAP vs BJP

दिल्ली में बीजेपी बनाम AAP

Delhi MCD Mayor Election: दिल्ली एमसीडी में मेयर चुनाव को लेकर डेढ़ महीने से आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच तकरार जारी है. 24 जनवरी को मेयर चुनाव का दिन आ गया है. खास बात यह है कि 10 साल बाद दिल्ली को महिला मेयर मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे पहले निर्वाचित पार्षद शपथ लेंगे. उसके बाद एलजी द्वारा नामित 10 एल्डरमैन काउंसलर शपथ लेंगे. फिर मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होगा.

इससे पहले एमसीडी मेयर, डिप्टी मेयर स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव 6 जनवरी सिविक सेंटर में होने वाला था लेकिन एमसीडी सदन में जैसे ही उपराज्यपाल द्वारा घोषित पीठासीन अधिकारी बीजेपी की सत्या शर्मा ने शपथ ग्रहण की और एलजी द्वारा मनोनीत 10 पार्षदों के शपथ ग्रहण का सिलसिला शुरू हुआ, वैसे ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से नारे लगने लगे.

पहले चुनाव के दौरान हुआ था हंगामा

आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं का कहना था कि पहले चुने हुए पार्षदों का शपथ ग्रहण होना चाहिए. इसके बाद बीजेपी के पार्षदों की ओर से भी नारे लगने लगे और देखते ही देखते यह नारेबाजी हंगामा और मारपीट में तब्दील हो गई. उस वक्त एमसीडी सदन को स्थगित कर दिया गया था. आज 24 जनवरी को एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के छह सदस्यों का चुनाव है.

ये भी पढ़ें-   Weather Update: मौसम ने बदला मिजाज, उत्तर प्रदेश के कई जिलों हुई बारिश, दिल्ली में बूंदाबांदी की आशंका, जाने मौसम का हाल

आज सबसे पहले नव निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी. उसके बाद एल्डरमैन को शपथ दिलाई जाएगी फिर मेयर का चुनाव होगा. उसके बाद डिप्टी मेयर व स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होगा. गौरतलब है कि जनवरी 2012 में दिल्ली नगर निगम 3 हिस्सों में बंटा हुआ था एनडीएमसी, एसडीएमसी, ईडीएमसी तीन नगर निगम था. तीनों के अपना मेयर होता था. लेकिन अब तीनों एमसीडी को मिलाकर एक नगर निगम में तब्दील कर दिया गया है। और दिल्ली नगर निगम ने अपने पुराने वजूद को प्राप्त कर लिया है.

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read