MCD Results: क्या केजरीवाल की ‘सॉफ्ट हिंदुत्व’ की पॉलिटिक्स AAP पर पड़ी भारी? मुस्लिम बहुल इलाकों में जीते कांग्रेस के उम्मीदवार

Delhi MCD Results: दिल्ली के एमसीडी (MCD) चुनाव में कांग्रेस को मात्र 9 सीटें पर जीत मिली है. लेकिन कांग्रेस ने जो 9 सीटें जीतीं है वो ज्यादातर मुस्लिम इलाके है. कांग्रेस के सातों वार्ड पर मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीते हैं.

MCD Result

चौधरी ज़ुबैर अहमद और शगुफ्ता चौधरी ज़ुबैर (फोटो ट्विटर)

Delhi MCD Results: दिल्ली के एमसीडी (MCD) चुनाव के फाइनल नतीजे आ चुके हैं. इसमें आम आदमी पार्टी ने 15 साल से सत्ता में काबिज बीजेपी के राज को खत्म कर दिया. लेकिन नगर निगम के चुनावों में मुस्लिम मतदाता ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है. चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों पर जीत दर्ज की है तो वहीं बीजेपी ने 104 सीटों पर जीत हासिल की. इसके साथ ही कांग्रेस को मात्र 9 सीटें जीत मिलीं है. लेकिन कांग्रेस ने जो 9 सीटें जीतीं है वो ज्यादातर मुस्लिम इलाके हैं.

इस बात ये अब अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या मुस्लिम मतदाता फिर एक बार कांग्रेस की तरफ आस लगा रहा है. या फिर मुस्लिम मतदाताओं ने आप को ये जता दिया है कि सॉफ्ट हिंदुत्व की राजनीति उन्हें रास नहीं आने वाली है.

विधानसभा चुनाव में आप को मुस्लिम वोटरों का मिला था साथ

दरअसल, दिल्ली विधानसभा के पिछले दो चुनावों में मुसलमानों ने खुलकर आम आदमी पार्टी को वोट दिया था. हालांकि इस बीच बीते कुछ समय से AAP की राजनीति में एक बड़ा बदलाव आया है. केजरीवाल पर पिछले कुछ समय से सॉफ्ट हिंदुत्व की राजनीति भी करने का आरोप लगता रहा है. उन्होंने नोट पर लक्ष्मी गणेश की फोटो लगाने की मांग की थी. इसके अलावा जहां ज्यादातर कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है वहां दिल्ली दंगों की गूंज सुनाई दी थी. एमसीडी का ये चुनाव दिल्ली दंगों के बाद हुआ पहला चुनाव है. ऐसे में इसे AAP के लिए लिटमस टेस्ट की भी तरह देखा जा रहा था.

ये भी पढ़ें- MCD Elections Results: AAP की जीत के बाद बोले सीएम केजरीवाल- दिल्ली को बदलने के लिए चाहिए पीएम मोदी का आशीर्वाद

आप को ओखला विधानसभा क्षेत्र में लगा झटका

आम आदमी पार्टी का मुस्लिम चेहरा और दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष अमानतुल्लाह खान के ओखला विधानसभा क्षेत्र के तहत पांच पार्षद सीटें आती है. इसमें मदनपुर खादर ईस्ट, मदनपुर खादर वेस्ट, सरिता विहार, अबुल फजल एनक्लेव और जाकिर नगर वार्ड हैं. आम आदमी पार्टी का पूरी तरह से ओखला क्षेत्र की सीटों पर सफाया हो गया है. ओखला की पांच में से दो वार्डों में कांग्रेस जीती है तो दो बीजेपी के खाते में गई हैं. इसके अलावा एक सीट ही आम आदमी पार्टी को मिली है.

कांग्रेस के जीते हुए 9 में से 7 मुस्लिम

दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत मिली है. लेकिन इनमें से सात वार्ड मुस्लिम बहुल इलाकों के हैं और सातों पर मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीते हैं.

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read