गणतंत्र दिवस को लेकर BSF ने पाक सीमा पर शुरू किया ‘ऑपरेशन अलर्ट’, सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट

Republic Day: बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि ऑपरेशन अलर्ट अभ्यास भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सर क्रीक से कच्छ के रण और राजस्थान के बाड़मेर जिले तक किया जा रहा है.

Republic Day

देश में गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. (फोटो IANS)

Republic Day: देश भर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा. ऐसे में आतंकी सीमा पर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम ना दे पाएं इसके लिए भारत की प्रथम रक्षा पंक्ति यानी सीमा सुरक्षा बल ने भी कमर कस ली है. इसी कड़ी में बीएसएफ (BSF) ने गुजरात में पाकिस्तान से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट अभ्यास शुरू किया है. ये 21 जनवरी से 28 जनवरी 2023 तक 7 दिनों के लिए होगा.

बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि ऑपरेशन अलर्ट अभ्यास भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सर क्रीक से गुजरात के कच्छ के रण और राजस्थान के बाड़मेर जिले तक किया जा रहा है. बीएसएफ ने कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्र विरोधी तत्वों के किसी भी नापाक मंसूबों को विफल करने के लिए ऑपरेशन अलर्ट अभ्यास किया जा रहा है.

हरामी नाला और क्रीक के इलाकों में होती है घुसपैठ की संभावना

जानकारी के अनुसार इस अभ्यास के दौरान अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के आस-पास के क्षेत्रों के साथ-साथ क्रीक और हरामी नाला में विशेष अभियान चलाए जाएंगे. इसके अतिरिक्त, अलग-अलग आपरेशनल कार्यपद्धतियों की सटीकता और वैधता की जांच के साथ-साथ इस अवधि में सीमावर्ती लोगों के साथ मेल मिलाप कार्यक्रम भी किए जाएंगे.


बीएसएफ की तरफ से कहा गया कि हरामी नाला और क्रीक के इलाकों से अक्सर घुसपैठ की संभावना बनी रहती है. ऐसे में इन इलाकों में पेट्रोलिंग बढ़ाने के साथ साथ इन क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस भी बढ़ा दिया गया है. वहीं इस दौरान सेक्टर हेड क्वार्टर के सभी अधिकारी 28 जनवरी तक बॉर्डर के नजदीक जवानों के साथ उनकी हौसला अफजाई करने के लिए तैनात रहेंगे.

ये भी पढ़ें-      UP Board Exam में नकल करने वालों पर लगेगा NSA, कक्ष निरीक्षक के खिलाफ भी होगी FIR, योगी सरकार का बड़ा फैसला

सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट

सुरक्षा एजेंसियों की खुफिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि गणतंत्र दिवस पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (ISI) और तमाम आतंकी संगठन भारत में हमले की फिराक में है. 26 जनवरी को लेकर पंजाब समेत देश के कई शहरों में आतंकी हमले का इनपुट मिला है. ISI ने इन हमलों को अंजाम देने के लिए दाऊद गैंग के सदस्यों की मदद ली है. एजेंसियों ने देश के बड़े शहरों में आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया है.

 

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read