Twitter ने 8 डॉलर वाले सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को किया सस्पेंड, जानिए क्या है वजह

ट्विटर ने बड़ा फैसला लेते हुए फिलहाल $8 वाले सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को सस्पेंड कर दिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फेमस ब्रांडों के फेक अकाउंट की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंपनी ने यह फैसला किया है. हालांकि, ट्विटर यूजर्स अभी भी अपने अकाउंट को सामान्य तौर पर  चला सकते हैं. वहीं फेक अकाउंट्स के बारे में सबसे पहले वेबसाइट प्लेटफॉर्मर ने जानकारी दी थी. इस पर कंपनी ने हाई-प्रोफाइल अकाउंट के लिए  ‘ऑफिशियल’ बैज को भी बहाल कर दिया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले आई थी कि ट्विटर के आधिकारिक तौर पर वेरिफिकेशन सिस्टम (Verification System) के लिए पैसा चुकाने होंगे. लेकिन कुछ यूजर्स ने इसका दुरुपयोग कर रहे हैं. फेक न्यूज़ (Fake News) फैलाने वाले आठ डॉलर प्रतिमाह चुका कर नकली पहचान के साथ यह काम कर रहे हैं. इसके साथ ही उनके कंटेट को बिना जांचे-परखे ट्विटर की एल्गोरिदम इन्हें बढ़ावा दे रही है.

इस प्रोग्राम के आने से कई लोग प्रभावित हुए हैं. अमेरिकी प्रोफेशनल बास्केटबॉल प्लेयर लीब्रोन जेम्स ने कहा कि तेजी से बढ़ रहा एक फेक अकाउंट उनके बारे में गलत जानकारी फैला रहा है.

इसे भी पढ़ें:- Twitter में ‘वर्क फ्रॉम होम’ का द एंड, Elon Musk बोले- ऑफिस आओ, 40 घंटे काम करो

ट्विटर ने कई अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है. लेकिन कई फेक पोस्ट पूरे प्लैटफॉर्म पर फैल चुके हैं. बड़ी संख्या में कर्मचारियों के निकाले जाने के बाद ट्विटर के लिए पेमेंट के समय किसी अकाउंट को जांचना मुश्किल हो रहा है और फेक यूज़ को फैलने से रोकने में भी मुश्किलें सामने आ रही हैं.

 

-भारत एक्सप्रेस

Also Read