उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल, जापान में इमरजेंसी अलर्ट जारी,  प्रधानमंत्री ने लोगों को सुरक्षित जगह जाने की दी सलाह 

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर दागी मिसाइल

तानाशाही रवैये को लेकर मशहूर उत्तर कोरिया ने एक बार फिर गुरुवार को एक के बाद एक कुल 20 से ज्यादा मिसाइल दागी है. ये मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में जाकर गिरी है. मिसाइल लाँच के बाद जापान के प्रधानमंत्री ने उत्तरी प्रांत के निवासी को अलर्ट जारी करते हुए बंकरों में छिपने का आदेश दिया है.

उत्तर कोरिया ने लगातार दूसरे दिन जापान के ऊपर से मिसाइल दागी है. इसको लेकर जापान में अलर्ट जारी किया गया और लोगों को सुरक्षित जगह पर जाने की सलाह दी गई.

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच तनाव, जंग की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. उत्तर कोरिया के सैन्य शासक किम जोंग के आदेश पर बुधवार को दक्षिण कोरिया के विवादित समुद्री क्षेत्र में मिसाइल दागे जाने से कोरिया प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है.

तनाव उस वक्त और बढ़ गया जब उत्तर कोरिया से दागी गई. बैलिस्टिक मिसाइल जापान के ऊपर से होते हुए प्रशांत महासागर की ओर बढ़ी. इसे देखते हुए जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने आपातकालीन अलर्ट जारी किया है.

नागरिकों को दिया बंकरों में छिपने का निर्देश

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइलें दागे जाने के बाद जापान ने अपने कुछ इलाकों के नागरिकों को बंकरों में छिपने का निर्देश दिया है.

दक्षिण कोरिया ने दागीं तीन मिसाइलें

बुधवार को उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की ओर 23 मिसाइलें दागी थीं. एक मिसाइल दक्षिण कोरियाई के समुद्री क्षेत्र के समीप गिरी थी. इसके जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी अपने लड़ाकू विमानों से तीन मिसाइलें उत्तर कोरिया की ओर दागी.

दक्षिण कोरिया ने दिया जवाब

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक-योल ने कहा कि उत्तर कोरिया को इस हिमाकत की कीमत चुकानी होगी. दोनों देशों का विभाजन 1945 में शुरू हुआ था, उसके बाद पहली बार विवादित क्षेत्र में मिसाइल दागी गई. उत्तर कोरिया ने पहली बार एक ही दिन में इतनी मिसाइलें दागी हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read