पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ से मचा हाहाकार,मरने वालों की तादाद बढ़कर 1,693 हुई

पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ से हाहाकार

इस्लामाबाद – पाकिस्तान में सदी की सबसे प्रलयंकारी बाढ़ ने जहां आम जनजीवन को अस्तव्यस्त कर दिया है वहीं हजारों लोगों के सामने भुखमरी के हालात पैदा हो गये हैं.लगभग 75 फीसदी पाकिस्तान पूरी तरह से बाढ़ में डूबा हुआ है. गली मोहल्ले पानी –पानी हो गये है. सिंध से लेकर बलूचिस्तान तक कई राज्यों में हालात बद से बदतर हो गये हैं.

24 घंटों में 15 लोगों की मौत

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 15 लोगों की मौत हो चुकी है. पाकिस्तान में विनाशकारी बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,693 हो गई है, वहीं 2,045,349 से ज्यादा लोग बेघर हो चुके है. अब हालात ऐसे हो गये है कि लोगों को भूखे ही सोना पड़ रहा है.बाढ़ग्रस्त इलाकों में हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं.एनडीएमए ने बताया कि पीड़ितों में 11 बच्चे और चार महिलाएं शामिल हैं. प्राधिकरण ने कहा कि बलूचिस्तान और पंजाब प्रांतों में पांच-पांच मौतें हुईं, जबकि सिंध और गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में क्रमश: चार और एक की मौत हुई.

तमाम सड़कें और पुल ध्वस्त

इस बीच, घायलों की कुल संख्या भी बढ़कर 12,865 हो गई है.एनडीएमए ने कहा कि इसके अतिरिक्त, 2,045,349 घर नष्ट हो गए हैं, जबकि अनुमानित 1,160,078 मवेशी जून के मध्य से भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ में मारे गए हैं.एनडीएमए ने आगे कहा कि बाढ़ से 13,074 किलोमीटर सड़क और 410 पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं.बाढ़ प्रभावित इलाकों में फिलहाल बचाव और राहत कार्य जारी है.

-आईएएनएस

Also Read