Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए क्या है आपके शहर में भाव?

Petrol-Diesel Price: 24 अगस्त को वैट में वृद्धि के बाद ईंधन दरों को संशोधित करने वाला आखिरी राज्य मेघालय था, जिसके बाद से शिलांग में पेट्रोल 96.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल रु 84.72 प्रति लीटर मिल रहा है.

Petrol Diesel Price

पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव हुए लगभग छह महीनें हो चुके हैं.अंतिम बार पूरे देश में 21 मई को पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए थे जब  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उत्पाद शुल्क में घटौती करते हुए पेट्रोल में 8 रूपए और डीजल में 6 रूपए घटाए थे. केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद से कुछ राज्यों ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट की दरों में कमी की है.

24 अगस्त को वैट में वृद्धि के बाद ईंधन दरों को संशोधित करने वाला आखिरी राज्य मेघालय था, जिसके बाद से शिलांग में पेट्रोल 96.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल रु 84.72 प्रति लीटर मिल रहा है. महाराष्ट्र सरकार ने जुलाई में पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रति लीटर कटौती करने की घोषणा की थी. स्थानीय करों, मूल्य वर्धित कर (वैट), माल ढुलाई शुल्क आदि जैसे कई वजह हैं जिससे वलग अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं.

इतना नुकसान हुआ है भारतीय तेल कंपनियों को  

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के अनुसार भारत की सरकारी तेल वितरण कंपनियों को नवंबर 2021 और अगस्त 2022 के बीच खुदरा कीमतों में वर्चुअल फ्रीज के कारण पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर अनुमानित $6.5 बिलियन से $7 बिलियन तक का नुकसान हुआ है और इस साल भी उनकी कमाई कम रह सकती है क्योंकि उन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिला है.

ऐसे होता है पेट्रोल डीजल के दामों में बदलाव

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) सहित सार्वजनिक क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क कीमतें और विदेशी विनिमय दरों के अनुसार ईंधन की कीमतें संचालन प्रबंधन और नियंत्रण प्रणाली (OMCs) प्रतिदिन संशोधन करती हैं.पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई भी बदलाव हर दिन सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है. वैट या माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के कारण खुदरा पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं.

 

यह भी पढ़ें- LPG Cylinders: एलपीजी गैस कनेक्शन पर मिलता है 40 लाख तक का बीमा कवर, जानें क्या है क्लेम का प्रोसेस 

 

क्या है आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के भाव

मुंबई: पेट्रोल की कीमत: 106.31 रुपये प्रति लीटरडीजल की कीमत: 94.27 प्रति लीटर

दिल्ली: पेट्रोल की कीमत: 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल की कीमत: 89.62 रुपये प्रति लीटर

चेन्नई: पेट्रोल की कीमत: 102.63 रुपये प्रति लीटर, डीजल की कीमत: 94.24 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता: पेट्रोल की कीमत: 106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल की कीमत: 92.76 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु: पेट्रोल: 101.94 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 87.89 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ: पेट्रोल: 96.57 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 89.76 रुपये प्रति लीटर

नोएडा: पेट्रोल: 96.79 रुपये प्रति लीटर, डीजल: 89.96 रुपये प्रति लीटर

 

 

-भारत एक्सप्रेस

 


 

Also Read