7th Pay Commission: होली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात! डीए पर हो सकता है फैसला

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को होली के बाद सरकार सौगात दे सकती है. कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए और डीआर के लिए भी फैसला लिया जा सकता है.

DA Hike News: केंद्रीय कर्मचारियों को होली पर बड़ा तोफ़ा मिलने वाला है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी करने वाले  है. डीए और डीआर पर ये फैसला 8 मार्च यानी होली के बाद आने वाला  है. हालांकि अभी तक अधिकारिक तौर पर कोई डेट नहीं बताया गया है. ऐसे में लाखों कर्मचारियों इस अधिकारिक घोषणा के  इंतजार में  है.

मामले पर नए अपडेट के अनुसार, केंद्र 8 मार्च, 2023 को देश में होली का त्योहार मनाए जाने के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी के दौर की घोषणा कर सकता है. डीए वृद्धि के साथ-साथ फिटमेंट फैक्टर को भी संशोधित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Aamrapali Dubey और Nirahua के इन हिट गानों के बिना अधूरी होगी लवबर्ड्स की होली, आज ही लिस्ट में कर लीजिए शामिल

डीए बढ़ोतरी की जानकारी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए का आंकड़ा वर्तमान में 38 प्रतिशत है. सभी संभावनाओं में, डीए को 4 प्रतिशत से संशोधित किया जाएगा, यह आंकड़ा 42 प्रतिशत तक ले जाएगा. यह बढ़ोतरी जनवरी 2023 से प्रभावी होगी.

फिटमेंट फैक्टर रिवीजन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए फिटमेंट फैक्टर वर्तमान में 2.57 प्रतिशत है, जिसकी सिफारिश 7वें वेतन आयोग ने की थी. पहले छठे वेतन आयोग के दिशानिर्देशों के तहत फिटमेंट फैक्टर 1.86 प्रतिशत था. फिटमेंट फैक्टर को अब बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जा सकता है, जिसकी मांग केंद्रीय कर्मचारी कर रहे हैं. यदि सरकार इस राशि के लिए सहमत होती है, तो न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो सकता है, जैसा कि इकोनॉमिक टाइम्स ने हाल ही में बताया है.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम धर्म अपनाने के बाद भी पृथ्वीराज के वंशज का नहीं छूटा था होली से नाता, आज भी महल में उड़ता है गंगा-जमुनी तहजीब का गुलाल

18 महीने का डीए बकाया है

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की 18 महीने की एरियर की मांग अभी भी अनसुलझी है और मोर्चे पर कोई नया अपडेट नहीं है.

Also Read