यूटिलिटी

7th Pay Commission: उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए हर महीने महंगाई भत्ते की गणना  की जाती है.

AMAZON: Alexa काफी पॉपुलर वर्चुअल असिस्टेंट है. भारत में काफी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. Amazon ने अब एक लिस्ट जारी की है. इसमें बताया गया है कि Alexa से लोगों ने सबसे ज्यादा क्या पूछा.

देश-दुनिया के इतिहास में चार फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

Milk Price Hike: कीमतों में वृद्धि को लेकर कंपनी की तरफ से कहा जा रहा है कि कीमतों में यह वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत के बढ़ने के कारण की जा रही है.

कर्मचारियों की संख्या में कमी वित्तवर्ष 2023 की चौथी तिमाही के अंत तक काफी हद तक लागू होने की उम्मीद है. कंपनी 12,000 लोगों को रोजगार देती है.

EPFO: इसके लिए पहले विभाग उन मेंबर्स को नोटिस भेजेगा ताकि उन्हें अपनी बात रखने का मौका मिल सके. इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Airtel New Recharge Plans: भारती एयरटेल ने दो नए मासिक प्रीपेड प्लान पेश किए हैं, जो 60GB तक बल्क डेटा प्रदान करते हैं. कंपनी अपने पोस्टपेड प्लान्स के साथ बल्क डेटा प्रदान करती रही है.

Airport: 180 पैसेंजरों से भरे विमान ने जैसे ही उड़ान ही भरी, अचानक एक पक्षी से टकरा गया। इसके बाद पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया और फ्लाइट को रनवे पर ही रोक दिया।

Delhi Metro rule Change: मेट्रो में सफर के लिए पॅाकेट में स्मार्ट कार्ड या टोकन रखने की जरूरत नहीं होगी. DMRC ने किराया वसूलने की तकनीक में बदलाव किया है.

Old Vehicle Ban: 1 फरवरी से 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा. फरवरी में ही जिले में स्क्रैप सेंटर की शुरुआत कर दी जाएगी.