Women Cricket: महिला आईपीएल और U-19 वर्ल्ड कप को लेकर एक्शन मोड में कई क्रिकेट बोर्ड

लंबे समय से, कई लोगों ने महिला आईपीएल की मांग की है, जिसमें या तो खिलाड़ी पूल की कमी या अन्य बातों के कारण देरी हुई. महिला आईपीएल को महिला क्रिकेट के लिए बड़ी सफलता में से एक के रूप में देखा जा रहा है.

Smriti Mandhana

Photo- BCCI Women (@BCCIWomen)/Twitter

Women Cricket: आईपीएल लीग क्रिकेट की दुनिया के लिए बेहद खास है. कोरोना महामारी से पहले और उसके दौरान हर साल बड़े पैमाने पर क्रिकेट के कॉकटेल आईपीएल ने अपनी ओर लोगों का ध्यान खींचा है. लेकिन जब महिला क्रिकेट के लिए इसी तरह की एक लीग बनाने की बात आई तो बीसीसीआई ने ढील दिखाई. तीन टीमों की महिला टी20 चुनौती के बावजूद बीसीसीआई की अनिच्छा का मतलब है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) महिलाओं की बेहद लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग बनाने के लिए आगे बढ़ गए हैं.

महिला आईपीएल का पहला सीजन

लंबे समय से, कई लोगों ने महिला आईपीएल की मांग की है, जिसमें या तो खिलाड़ी पूल की कमी या वित्तीय पर संदेह के कारण देरी हुई. महिला आईपीएल को महिला क्रिकेट के लिए बड़ी सफलता में से एक के रूप में देखा जा रहा है. 2022 के बाद के खेल में ऑस्ट्रेलिया को एकदिवसीय विश्व कप ट्रॉफी वापस मिली, जिसने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता. गुजरते साल में महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग के साथ-साथ फेयरब्रेक इंविटेशनल टूर्नामेंट भी कैलेंडर में शामिल हुआ.

ये भी पढ़ें: VIDEO: पंत, अंपायर और अब बांग्लादेशी गेंदबाज, किंग कोहली के गुस्से से सहमा मीरपुर टेस्ट!

2023 की शुरूआत आईसीसी महिला अंडर 19 टी20 विश्व कप के उद्घाटन सीजन के साथ होगी, एक ऐसा आयोजन जो कोविड-19 महामारी से पहले लंबे समय से चल रहा था और इसमें और देरी हुई. दक्षिण अफ्रीका में बेनोनी और पोटचेफस्ट्रूम में चार स्थानों पर 41 मैचों में 16 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी.

महिला क्रिकेट की तैयारियां जोरो पर

टूर्नामेंट युवाओं को एक मंच पर फलता-फूलता देखेगा और एक ऐसी दुनिया के सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगा, जो हमेशा क्रिकेट सर्किट में भविष्य के सितारों की तलाश में रहती है. फिर फरवरी में, दक्षिण अफ्रीका महिला टी20 विश्व कप के आठवें सीजन की मेजबानी करेगा. शानदार मेजबान होने का मानदंड गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्धारित किया गया था जब उन्हें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में फाइनल के लिए 86,174 की रिकॉर्ड भीड़ देखने को मिली थी. टूर्नामेंट महिलाओं के खेल में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों में से एक बन गया था.

साथ ही, पाकिस्तान रावलपिंडी में आयोजित होने वाली चार टीमों और 12 मैचों की एक महिला टी20 लीग भी शुरू करेगा. इंग्लैंड में द हंड्रेड यूके में एक प्रमुख खेल में पहली बार महिला खिलाड़ी का मसौदा भी देखेगा, जिसमें टीमें न्यूनतम चार खिलाड़ियों का चयन करेंगी और वेल्श फायर अपना पहला चयन करेगी.

2017 ओडीआई विश्व कप के उपविजेता होने के लिए भारत की अद्भुत दौड़ ने महिला क्रिकेट को काफी सुर्खियों में ला दिया. हाल ही में भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 श्रृंखला के दौरान महिलाओं की क्रिकेट लोकप्रियता का सबूत फिर से दिखा, जहां प्रशंसक बड़ी संख्या में आए थे.

भारतीय टीम में विश्व-विजेता होने की क्षमता है. इसने क्रिकेट की दुनिया में अगली क्रांति के लिए जमीन तैयार कर ली है. 2023 वह वर्ष हो सकता है जब महिला क्रिकेट केंद्र में आ जाएगा और अधिक क्रिकेटिंग एक्शन के लिए तरस रही दुनिया के सामने जूनियर के साथ-साथ वरिष्ठ प्रतिभाओं के उभरने को देखेगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read