Hockey WC: जीतकर भी नहीं बदली भारत की तकदीर, अब क्वार्टर फाइनल के लिए न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

भारतीय टीम क्रॉसओवर मुकाबले में 22 जनवरी को कलिंगा स्टेडियम में ही न्यूजीलैंड का सामना करेगी. उस मुकाबले की विजेता टीम को क्वार्टरफाइनल में खेलने का मौका मिलेगा.

Hockey India

Photo- Hockey India (@TheHockeyIndia) / Twitter

India vs Wales Hockey World Cup: टीम इंडिया ने हॉकी विश्व कप के अपने तीसरे मुकाबले में वेल्स को 4-2 से हरा दिया है. इंडिया की टूर्नामेंट में ये दूसरी जीत है जबकि वेल्स की लगातार तीसरी हार है. हार के साथ ही वेल्स टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले के पहले क्वार्टर में दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रही. पहला गोल इंडिया के लिए शमशेर ने 22 वें मिनट में किया. ये गोल पेनाल्टी कार्नर के रुप में आया. 32 वें मिनट में आकाशदीप ने दूसरा गोल कर इंडिया की बढ़त 2-0 कर दी लेकिन इसके बाद वेल्स ने लगातार दो गोल कर स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया. तीसरे क्वार्टर में स्कोर 2-2 की बराबरी पर रहा. चौथे क्वार्टर में इंडिया के लिए पहले आकाशदीप और फिर कप्तान हरमनप्रीत ने गोल कर इंडिया की बढ़त 4-2 की कर दी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई. आकाशदीप 2 गोल कर छा गए.

सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म
वेल्स के खिलाफ मैच में इंडिया के पास सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का मौका था. लेकिन ऐसा तब संभव होता जब वेल्स के खिलाफ टीम इंडिया को 8-0 से जीत मिलती. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. भारत को जीत तो मिली लेकिन जिसकी उम्मीद थी वो नहीं हुआ. अब क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रॉस ओवर मैच खेलना है.

भारत अपने ग्रुप-D में दूसरे स्थान पर रहा. भारत के तीन मैच में 2 जीत और 1 ड्रॉ से 7 अंक रहे. इस ग्रुप से इंग्लैंड के भी इतने ही अंक है लेकिन बेहतर गोल औसत के दम पर भारत को पीछे छोड़ते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया .

ये भी पढ़ें: Hockey WC: वर्ल्ड कप की सबसे अनोखी टीम… कोई साइंटिस्ट तो कोई टीचर, चंदा जुटाकर वर्ल्ड कप खेलने आए ये खिलाड़ी

22 जनवरी को होगा भारत की तकदीर का फैसला

भारतीय टीम क्रॉसओवर मुकाबले में 22 जनवरी को कलिंगा स्टेडियम में ही न्यूजीलैंड का सामना करेगी. उस मुकाबले की विजेता टीम को क्वार्टरफाइनल में क्वार्टरफाइनल में खेलने का मौका मिलेगा.

भारत की दूसरी जीत

हॉकी विश्व कप में इंडिया की ये दूसरी जीत है. अपने पहले मुकाबले में स्पेन पर 2-0 की जीत के बाद इंडिया को इंग्लैंड के साथ ड्रॉ खेलना पड़ा था. इस जीत के साथ ही भारत ने ग्रुप स्टेज का अंत जीत के साथ किया.

Also Read