Hockey World Cup 2023: भारत का जीत से आगाज, स्पेन की टीम को 2-0 से हराया, रोहिदास-हार्दिक ने दागे गोल

FIH Hockey WC: दोनों टीमों ने मैच की शुरूआत बराबरी पर की और पहले 10 मिनट का खेल ऐसे ही खत्म हो गया। मैच के दोनों चरणों में टीमों का दबदबा बना रहा।

india vs esp

हॉकी वर्ल्ड कप: भारत-स्पेन के बीच मुकाबला (फोटो- TheHockeyIndia)

FIH Hockey WC: एफआईएच हॉकी विश्व कप 2023 का आगाज शुक्रवार को भुवनेश्वर और राउरकेला में हो गया. भारतीय हॉकी टीम ने बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में स्पेन पर 2-0 से जीत शानदार जीत दर्ज की. अमित रोहिदास (13वें मिनट) ने पहले क्वार्टर में भारत के लिए गोल किया, जबकि हार्दिक सिंह (27वें मिनट) ने भारत के लिए दूसरा गोल दागा. इस जीत से भारत पूल डी तालिका में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पहुंच गया है, जिसने वेल्स को दूसरे पूल मैच में 5-0 से हराया था.

दोनों टीमों ने मैच की शुरूआत बराबरी पर की और पहले 10 मिनट का खेल ऐसे ही खत्म हो गया. इस दौरान दोनों ही टीमों का दबदबा बना रहा. हालांकि, पहले क्वार्टर के अंतिम कुछ मिनटों में भारत ने नियंत्रण हासिल कर लिया और एक गोल दागकर बढ़त बना लिया. हरमनप्रीत सिंह के शॉट को स्पेन के डिफेंस द्वारा रोके जाने के बाद, अमित रोहिदास ने शानदार तरीके से गोलकीपर को झकाते हुए नेट में शॉट मार दिया और इस तरह भारतीय टीम ने हॉकी विश्व कप 2023 के पहले मैच में गोल दागकर बढ़त कायम कर ली.

यह टूर्नामेंट में भारत का 200वां गोल भी था. केवल ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान ने इससे अधिक स्कोर किया है. स्पेन ने बराबरी की कोशिश करने के लिए अपने आक्रमण को बढ़ाया लेकिन भारत के गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने भारत की बढ़त को बरकरार रखने के लिए कुछ शानदार बचाव किए.

ये भी पढ़ें: Harmanpreet Singh: बेहतरीन डिफेंडर, ड्रैग फ्लिकर और पेनल्टी शूट स्पेशलिस्ट है ये स्टार खिलाड़ी

भारत ने गंवाए गोल दागने के कई मौके

भारत ने फिर से मौके बनाए और काउंटर अटैक से दूसरा गोल भी हासिल किया. हार्दिक सिंह तेजी से आगे बढ़े और चार डिफेंडरों को मात देते शॉट को गोलपोस्ट में भेज दिया. इसके बाद हाफ टाइम के ब्रेक तक भारत को 2-0 की बढ़त मिल गई. कुछ ही समय बाद, आकाशदीप ने भारत के लिए पेनल्टी स्ट्रोक जीता लेकिन हरमनप्रीत का शॉट चूक गया. भारत तीसरे क्वार्टर में कई मौकों पर गोल करने के करीब आया, लेकिन अंतिम क्वार्टर में स्कोर 2-0 ही रहा।

-भारत एक्सप्रेस

Also Read