Hashim Amla retires: हाशिम अमला के संन्यास के बाद एबी डिविलियर्स ने लिखा दिल छू लेने वाला नोट

हाशिम के नाम 2012 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 311 रन की पारी है, जो टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का पहला तिहरा शतक भी था. अमला सफेद गेंद के क्रिकेट में भी काफी सफल रहे हैं.

Hashim Amla's retirement

Hashim Amla's retirement

Hashim Amla retires: हाशिम अमला ने 39 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. इस ऐलान के बाद दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) ने टीम के पूर्व साथी हाशिम अमला (Hashim Amla) के लिए एक खास नोट लिखा, जिन्होंने 18 जनवरी को क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास ले लिया. एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला ने मैदान पर और बाहर एक साथ काफी समय बिताया है. उन्होंने कई मौकों पर अपनी टीम का प्रतिनिधित्व किया और दक्षिण अफ्रीकी पक्ष के अहम खिलाड़ी रहे.

एबी डिविलियर्स ने लिखा दिल छू लेने वाला नोट

“हाशिम अमला.. मैं कहां से शुरू करूं? आसान नहीं है. मुझे कुछ दिन, सप्ताह, महीने, साल लग सकते हैं. मैं सचमुच आपके बारे में एक किताब लिख सकता हूं. हमेशा मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद. आपने हमेशा एक भाई की तरह मेरा साथ दिया है.”

हाशिम अमला के नाम हैं कई बड़े रिकॉर्ड

इस अफ्रीकी बल्लेबाज ने सरे कंट्री क्लब को सूचित किया है कि वह 2023 काउंटी चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगे. अमला ने काउंटी क्लब के साथ अपने अनुबंध के आखिरी सत्र 2022 में सरे को चैंपियनशिप जीतने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. अपने दो दशक लंबे करियर में, अमला ने सभी प्रारूपों में 34,104 रन बनाए हैं.

124 टेस्ट में 9,282 रन, जो अपने देश के लिए जैक्स कैलिस के बाद दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. उन्होंने टेस्ट में 28 शतक लगाए हैं. इसमें 2012 में द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 311 रन की पारी भी शामिल है, जो टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका का पहला तिहरा शतक भी था. अमला सफेद गेंद के क्रिकेट में भी काफी सफल रहे, उन्होंने 181 एकदिवसीय मैचों में 27 शतकों सहित 8113 रन बनाए और 44 टी20 में 1,277 रन बनाए.

कुछ महीने पहले उन्होंने एमआई केप टाउन में चल रहे टी20 में बल्लेबाजी कोच के रूप में शामिल होकर कोचिंग करियर की शुरूआत की. 2019 एकदिवसीय विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के अभियान के समाप्त होने के बाद अमला ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

हाशिम अमला ने की सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा

बुधवार को उन्होंने आधिकारिक तौर पर सरे को सूचित किया कि वह 2022 में जीते गए खिताब की रक्षा करने में उनकी मदद करने के लिए वापस नहीं आएंगे. वो 2019 में सरे में फिर से शामिल हुए, 2013 और 2014 में एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में काउंटी का प्रतिनिधित्व भी किया. वह पहले डबीर्शायर, हैम्पशायर, नॉटिंघमशायर और एसेक्स के साथ खेल चुके हैं. उन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और दक्षिण अफ्रीका की घरेलू प्रतियोगिताओं में क्वा-जुलु नटाल, डॉल्फिन और केप कोबरा का भी प्रतिनिधित्व किया.

Also Read