Money Tips: रात में सोने से पहले ऐसे कामों को कहें ना, वरना होगी पैसे की बर्बादी

Money Tips: माना जाता है कि लक्ष्मी जी चंचल होती हैं. मां लक्ष्मी की कृपा न होने पर व्यक्ति दरिद्र तो कृपा होने पर इंसान झोपड़ी से महल में जा पहुंचता है.

sleeping at night

प्रतीकात्मक तस्वीर

Money Tips: माना जाता है कि लक्ष्मी जी चंचल होती हैं. इन्हें एक जगह पर बांधकर रखना बड़ा ही कठिन होता है. मां लक्ष्मी की कृपा न होने पर व्यक्ति दरिद्र तो कृपा होने पर इंसान झोपड़ी से महल में जा पहुंचता है. इसके अलावा कुछ ऐसी बातें भी हैं, जिन्हें अनदेखा करना इनके रूठने की वजह बनती है. इसी तरह रात के समय सोने से पहले के भी कुछ नियम हैं, जिन्हें नहीं मानने पर आर्थिक रूप से नुकसान हो सकता है. इसलिए इन नियमों को जानना बहुत जरूरी है.

सोने से पहले इन कामों से रूठती हैं मां लक्ष्मी

बढ़ते बिजली के बिल में मामूली सी बचत के चक्कर में हम, रात में सोने से पहले अपने घर की सभी लाइटों को बंद कर देते हैं. ऐसे में चारों ओर अंधकार ही अंधकार हो जाता है. घर में किसी तरह का उजाला न देखकर मां लक्ष्‍मी आपके घर से प्रस्थान कर जाती हैं. वैसे भी अंधकार में सभी तरह की नकारात्मक शक्तियां सक्रिय रहती हैं. इसलिए कम से कम घर में किसी एक जगह पर रोशनी अवश्य करें.

दिनभर की मेहनत के बाद व्यापार से जुड़े कुछ लोग रात में ही पैसे का हिसाब-किताब करते हैं और अपने दिन भर की कमाई को गिनते हैं. इस तरह की गतिविधि को भी ठीक नहीं माना गया है. आवश्यक होने पर मां लक्ष्‍मी का ध्यान करते हुए ऐसे काम करें.

ये भी पढ़ें: Daan Ka Fal: सही तरीके से दान करने पर ही मिलता है फल, भूलकर भी न करें ऐसी गलती

कुछ लोग ऑफिस या बाहर से किसी और जगह से आने के बाद उन्हीं कपड़ो को पहने सो जाते है. उन्हें इस बात का ध्यान नहीं रहता कि इन्हेे बदल लें. इसके अलावा कुछ तो बिना कपड़ो के ही सो जाते हैं. इस तरह की प्रवृत्ति वाले लोगों के घर में भी लक्ष्‍मी जी नहीं रुकतीं.

इस तरह के कामों से बचें

शास्‍त्रों मे कहा गया है कि रात में सोने से पूर्व अपने पैरों को साफ सुथरा रखना चाहिए. वहीं पैर गीले होने पर इन्हें सुखा लेना चाहिए. इसके अलावा अपने सिर के पास किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या नुकीली चीज न रखें. कुछ लोग इस तरह की गलतियां बार-बार करते रहते हैं. इस कारण भी धन का नाश होता है.

Also Read