Religious Beliefs: विवाह में केला…तो बेल का पेड़ करियर में देता है लाभ, जानें बरगद के पेड़ का महत्व

Religious Beliefs Related To Trees: ज्योतिष शास्त्र में कुछ पेड़-पौधों को अत्यंत ही शुभ माना जाता है. इसलिए इनकी पूजा से विशेष लाभ भी मिलते हैं.

Religious Beliefs

पेड़ पौधों से लाभ

Religious Beliefs Related To Trees: ज्योतिष शास्त्र में कुछ पेड़-पौधों को अत्यंत ही शुभ माना जाता है. ऐसे पेड़-पौधों का किसी न किसी ग्रह या देवता से खास नाता रहता है. इसलिए इनकी पूजा से विशेष लाभ भी मिलते हैं. आइए देखें किन पेड़-पौधों से किस तरह का लाभ मिल सकता है.

पीपल का पेड़

पीपल के पेड़ पर सभी देवताओं का वास माना जाता है. शनिवार के दिन इसकी पूजा करने का विशेष विधान है. इसलिए इसकी पूजा करने से शनि ग्रह से संबंधित दोषों से भी मुक्ति मिलती है. शनिवार के दिन ब्रह्ममुहुर्त में इसपर जल चढ़ाने से लाभ मिलता है.

बरगद का पेड़

इसे बड़ व वट वृक्ष के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि जो महिला इसकी पूजा पूरे विधि-विधान से पूजा करती है. उसे सौभाग्य की प्राप्ति होती है. उसका जीवन धन-धान्य और संतान सुख से परिपूर्ण रहता है.

आंवला का पेड़

इस पेड़ का संबंध भगवान विष्णु से माना जाता है. आमलकी एकादशी के दिन इसकी पूजा करने का विशेष विधान है. व्रत रहने के दौरान इस दिन संध्याकाल में आंवला के पेड़ के नीचे ही भोजन किया जाता है. इसके अलावा इसकी पूजा से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न रहती हैं.

बेल (बिल्व) का पेड़

यह भगवान शिव का पसंदीदा पेड़ है. इसके पत्ते एवं फल उन्हें अत्यंत प्रिय हैं. इसके तीन पत्तों का जोड़ा शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है. नियमित रूप से इसके पत्ते भगवान शिव को चढ़ाने से करियर में विशेष लाभ मिलता है.

अशोक का पेड़

अशोक का पेड़ माता सीता को अत्यंत प्रिय है. माना जाता है इसकी पूजा से सभी तरह के दुख दूर होते हैं. यह इंसान के सभी तरह के शोक को हर लेता है.

केला का पेड़

यह गुरु बुहस्पति से संबंधित वृक्ष माना जाता है. लोग गुरुवार के दिन इसकी पूजा करते हैं. कई तरह के शुभ कामों में इसके पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. जिन लोगों के विवाह में किसी तरह की परेशानी आ रही हो वह भी इसकी पूजा करते हैं.

लाल चन्दन 

इसका संबंध राहु ग्रह से माना जाता है. राहु से संबंधित दोष दूर करने के लिए लाल चंदन के पेड़ की पूजा पूरे विधि-विधान से करनी चाहिए.

Also Read