Numerology: मूलांक 4 वाले लोगों की जिंदगी रहती है ऐसी, इस कारण लोग रहते हैं इनसे दूर

अंक शास्त्र में मूलांक 4 को बहुत ही खास माना गया है. ज्योतिष में इस अंक वाले लोगों के भाग्य को लेकर कई बातें कही गई है. जिसके आधार पर इनके भविष्य का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Mulank 4

मूलांक 4

Numerology: अंक शास्त्र में मूलांक 4 को बहुत ही खास माना गया है. ज्योतिष में इस अंक वाले लोगों के भाग्य को लेकर कई बातें कही गई है. जिसके आधार पर इनके भविष्य का अंदाजा लगाया जा सकता है. अब तक इनका जीवन कैसा रहा है और इनका स्वभाव कैसा रहता है इस बात का अनुमान भी इनके मूलांक द्वारा लगाया जा सकता है. आइए जानते हैं अनुमानत: कैसा रहता है इनका भविष्य.

जन्म के आधार पर 4, 13, 22 और 31 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक 4 माना जाता है. बात करें इनके स्वभाव की तो ऐसे लोगों को काफी घमंडी समझा जाता है. यह एकांत में रहना पसंद करते हैं. ऐसे में यह जल्दी किसी से मिलते भी नहीं. मूलांक 4 वाले लोगों का स्वामी ग्रह राहु है.

राहु के कारण ही इन लोगों के जीवन मे कई तरह की समस्या आती रहती है. इनका किसी एक काम में मन नहीं लगता और यह बार-बार अपना पेशा बदलते रहते हैं. जिस कारण इनके जीवन में भी स्थिरता नहीं रहती. इन्हें कामयाबी के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है.

किस स्वभाव के होते हैं मूलांक 4 वाले

इस मूलांक वाले लोग जल्दी किसी के दबाव में नहीं आते. इन्हें अपना जीवन बिंदास रहते हुए खुलकर जीनें में मजा आता है. हालांकि इनकी कोशिश यह भी रहती है कि इनके आसपास जितने लोग हैं वह सभी खुश रहें. ऐसे लोगों का दिमाग बहुत तेज होता है और यह काफी चालाक होते हैं. बुरी से बुरी परिस्थितियों में भी यह घबराते नहीं हैं. यह जिस क्षेत्र में हाथ आजमाते हैं, उसमें सफलता इनके कदम चूमती है. इनकी रचनात्मकता के कारण लोग इनके काम से प्रभावित होते हैं. हालांकि अपने घमंड के कारण कई बार लोग इनसे दूरी भी बना लेते हैं.

मूलांक 4 वालों का पेशा

ऐसे लोग अपने जीवन में कई बार उतार-चढ़ाव का सामना करते हैं. कार्यक्षेत्र में यह काफी ईमानदार और भरोसेमंद होते हैं. एक बार अगर इन्होने किसी काम को करने की ठान ली तो भले ही कितनी बाधाएं आ जाएं, उसे पूरा करने के बाद ही छोड़ते हैं. मूलांक 4 वालों में सरकारी अधिकारी, इंजीनियर, व्यापारी या फिर सफल राजनेता बनने के सभी गुण मौजूद होते हैं.

Also Read