जानिए, कितना सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, महंगाई से थोड़ी राहत

115 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर

115 रुुपये सस्ता हुआ कमर्शियल सिलेंडर के दाम

देश में बढ़ती महंगाई से आम जनता का दम निकला हुआ था. लगातार महंगाई बढ़ने की वजह से लोगों के लिए जरुरत का सामान खरीदना भी मुश्किल हो गया था. साथ ही दिवाली से पहले भी दूध के दामों में बढ़ोतरी से जनता को करारा झटका मिला था. लेकिन अब नवंबर महीने की शरुआत में ही सरकार ने जनता को थोड़ी राहत की सांस लेने का मौका दिया है. एक नवंबर से एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर 115 रुपये सस्ता हो गया है. हालांकि, यह कटौती देशभर में सिर्फ एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में की गई है. फिलहाल, घरेलू सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है

आपको बता दें कि IOCL के मुताबिक दिल्ली में 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 115.5 रुपये कम हो गई है. मुंबई में 115.5 रुपये, चेन्नई में 116.5 रुपये और कोलकाता में 113 रुपये की कीमत कम की गई है. आपको फिर बता दें कि ये कीमतें सिर्फ कमर्शियल सिलेंडर पर ही कम हुई है. इसका घरेलू सिलेंडर से कोई लेनादेना नहीं है. मतलब अभी भी घरेलू सिलेंडर पुराने दामों पर ही मिलेगा.

4 बड़े शहरों में लागू की नई कीमतें

1. दिल्ली में 19 किलो का सिलेंडर अब 1744 रुपये में मिलेगा. पहले इसकी कीमत 1859.5 रुपये थी.

2. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कमर्शियल सिलेंडर अब 1844 रुपये की जगह अब 1696 रुपये में लिया जा सकेगा.

3. कोलकाता में कमर्शियल सिलेंडर 1846 रुपये में मिलेगा. पहले इसकी कीमत 1995.50 रुपये थी.

4. चेन्नई में एलपीजी सिलेंडर अब 1893 रुपये में मिलेगा. इससे पहले इसकी कीमत 2009.50 रुपये थी.

हर महीने बदलती हैं कीमतें 

आपको बता दें कि देश की गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडरों के नए दाम तय करती हैं. कमर्शियल एलपीजी गैस का इस्तेमाल ज्यादातर होटलों, खाने-पीने की दुकानों में होता है. लेकिन अगर पिछले कुछ कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों पर ध्यान दिया जाए तो ये लगातार कम हो रही हैं.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read