CM Yogi In Varanasi : CM योगी ने वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज के टाइम टेबल का किया उद्घाटन

CM योगी ने वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज के टाइम टेबल का किया उद्घाटन

सीएम योगी आदित्यनाथ आज वाराणसी पहुंचे. इस दौरान वाराणसी के पुलिस लाइन में सीएम के स्वागत के लिए सुबह से ही कई कार्यकर्ता मौजूद थे. पुलिस लाइन से सीएम रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर के लिए रवाना हुए. सीएम  ने वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. साथ ही वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज के टाइम टेबल का किया उद्घाटन.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन के सफर को उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 55 पेंटिंग्स के माध्यम से दिखाया गया. यह पेंटिंग्स दुबई में रहने वाले पेंटर अकबर खान ने तैयार की है. प्रधानमंत्री की जीवन यात्रा पर आधारित इन 55 पेंटिंग्स की प्रदर्शनी सिगरा स्थित रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आज सुबह लगाई जाएगी. प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने की. प्रदर्शनी आज से शुरू होकर 17 नवंबर तक चलेगी.

इस दौरान महापौर, दयाशंकर मिश्र दयाल, मंत्री अनिल राजभर, दयाशंकर सिंह, सूर्य प्रताप सही, रविन्द्र जायसवाल मौजूद रहे. वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज के टाइम टेबल का भी उद्घाटन किया गया.

क्रूज कई राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों से भी  होकर गुज़रेगा. इनमें सुंदरबन डेल्टा और काजिरंगा नेशनल पार्क भी शामिल हैं. यह यात्रा एक ही रिवर शिप द्वारा की जाने वाली दुनिया की सबसे लंबी यात्रा में से एक होगी. यह परियोजना भारत और  बांग्लादेश को दुनिया के रिवर क्रूज़ नक्शे पर ला दिया है. बता दें  क्रूज 10 जनवरी को वाराणसी से रवाना होगा और कोलकाता व बांग्‍लादेश के ढाका होते हुए 1 मार्च को असम के डिब्रूगढ़ जिले के बोगीबील तक पहुंचेगा.

भारतीय उपमहाद्वीप में पर्यटन का यह नया क्षितिज खुलकर सामने आया है. इससे भारत की अन्य नदियों में भी रिवर क्रूजिंग के बारे में जागरुकता बढ़ी है. गंगा विलास जलयान की लंबाई: 62.5 मीटर, चौड़ाई: 12.8 मीटर, ड्राफ्ट: 1.35 मीटर  है.   वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज के समय सारणी का विमोचन सीएम योगी ने कर दिया है.  इस अवसर पर जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और भारी उद्योग मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय भी मौजूद थे.

-भारत एक्सप्रेस

    Tags:

Also Read