UAE ने ‘मेड इन इंडिया’ के प्रोडक्ट पर जताया भरोसा, ‘दुबई-इंडियाज गेटवे टू द वर्ल्ड’ में व्यापार विस्तार पर हुई चर्चा

India: भारतीय उद्योग परिसंघ के लिए दुबई के साथ जुड़ाव व्यवसायों के लिए एक सक्षम प्रभाव डाल सकता है.

"दुबई - इंडियाज गेटवे टू द वर्ल्ड

Saudi Arabia: संयुक्त अरब अमीरात ने गुरुवार को भारतीय कंपनियों को आर्थिक क्षेत्र  में आजादी के साथ विस्तार करने के लिए आमंत्रित किया है. क्योंकि खाड़ी राज्य नए अवसरों के साथ दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिश करता है. भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच आर्थिक संबंधों को एक बड़ा बढ़ावा मिला है. जब उनका व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता पिछले साल मई में लागू हुआ है. ऐतिहासिक सौदे ने सभी सामानों के लगभग 80 प्रतिशत पर शुल्क कम कर दिया.

भारतीय उद्योग परिसंघ और जेबेल अली फ्री जोन, या जाफजा द्वारा नई दिल्ली में आयोजित “दुबई-इंडियाज गेटवे टू द वर्ल्ड” सत्र के दौरान गुरुवार को व्यापारियों द्वारा पैक्ट के ढांचे के तहत आगे व्यापार विस्तार की संभावना का पता लगाया गया.

‘मेड इन इंडिया’ को बढ़ावा

दुनिया का अग्रणी मुक्त क्षेत्र और एकीकृत व्यापार केंद्र माना जाने वाला जाफ्जा, जो हजारों कंपनियों की मेजबानी करता है, अमीराती बहुराष्ट्रीय रसद कंपनी डीपी वर्ल्ड का हिस्सा है. डीपी वर्ल्ड यूएई और जाफजा के सीईओ और प्रबंध निदेशक अब्दुल्ला बिन डेमिथन ने अरब न्यूज को बताया, “इसका उद्देश्य मूल रूप से दुबई के माध्यम से भारतीय निर्यात के प्रवेश द्वार के रूप में ‘मेड इन इंडिया’ को बढ़ावा देना है.”

व्यापार समझौते के साथ भारतीय व्यवसाय अन्य देशों के साथ संयुक्त अरब अमीरात के इसी तरह के समझौतों से लाभान्वित हो सकते हैं, जो उनके नए बाजार बन सकते हैं. वहीं बिन डैमिथन ने कहा, “हमने भारत में बहुत से ग्राहकों, निवेशकों और व्यापारियों को सुना है, जो अफ्रीका और अन्य देशों में अपनी वृद्धि का विस्तार करना चाहते हैं, जहां हमारी उपस्थिति है, हमारी अपनी क्षमताएं हैं. हमारे ग्राहक दुनिया भर में हमारे नेटवर्क से लाभ उठा सकते हैं. 

भारतीय उद्योग परिसंघ के लिए दुबई के साथ जुड़ाव व्यवसायों के लिए एक सक्षम प्रभाव डाल सकता है. संघ के अंतर्राष्ट्रीय निदेशक मनीष मोहन ने अरब न्यूज़ को बताया कि “पहले दुबई पोर्ट या डीपी वर्ल्ड एक रसद प्रदाता था, और अब यह एक व्यापार प्रवर्तक है जहां रसद एक घटक है. इसके अलावा, आपके पास व्यवसाय की सुविधा है जो आपको व्यवसाय के लिए जमीन उपलब्ध कराती है, वे आपको विनिर्माण सुविधाएं दे रहे हैं”.

[web_stories title=”true” excerpt=”false” author=”false” date=”false” archive_link=”true” archive_link_label=”” circle_size=”150″ sharp_corners=”false” image_alignment=”left” number_of_columns=”1″ number_of_stories=”5″ order=”DESC” orderby=”post_title” view=”carousel” /

– भारत एक्सप्रेस

 

Also Read