Delhi: कोर्ट ने सत्येंद्र जैन के वकील से कहा, व्रत में कैसे बढ़ सकता है वजन ?

दिल्ली के स्वास्थ्य एवं जेल मंत्री सत्येंद्र जैन हवाला कारोबार के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद हैं. निगम चुनाव के चलते बीजेपी जहां उनकी तिहाड़ जेल से जुडी सीसीटीवी फुटेज जारी कर आप को घेरने में जुटी है

Delhi

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन

Delhi: हवाला कारोबार के आरोप में तिहाड़ में बंद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) का मामला लगातार दिलचस्प होता जा रहा है. जहां बीजेपी ने तिहाड़ में जैन को दिए जा रहे खाने का वीडियो जारी किया है, वहीं जैन के वकील ने दावा किया है कि न्यायिक हिरासत के दौरान उनके मुवक्किल का वजन 25 किलो कम हो गया है. उन्होंने जेल के नियमों के मुताबिक जैन (Satyendra Jain) को फल, सब्जियां और सूखे मेवे खाने की इजाजत मांगी थी.

गौरतलब है कि दिल्ली के स्वास्थ्य एवं जेल मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) हवाला कारोबार के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद हैं. निगम चुनाव के चलते बीजेपी जहां उनकी तिहाड़ जेल से जुडी सीसीटीवी फुटेज जारी कर “आप” को घेरने में जुटी है, वहीं आम आदमी पार्टी इसे बीजेपी की घटिया सोच का प्रतीक बता रही है. इन सबके बीच रोज एवेन्यू स्थित विशेष अदालत में चल रही सुनवाई सुर्खियों में है.

लीक वीडियो पर आपत्ति

सत्येंद्र जैन के मसाज और बाहर के खाने की सीसीटीवी फुटेज मीडिया में लीक होने के बाद उनके वकील ने कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा कि मामले की जाँच कर रहा प्रवर्तन निदेशालय दावा कर रहा ही कि इसमें उसका हाथ नहीं है. सीसीटीवी का कस्टोडियन जेल प्रशासन कहता है हमने नहीं किया है तो क्या कोई भूत वीडियो लीक कर रहा है ? उन्होंने आरोप लगाया कि अदालत पर दबाव बनाने की नियत से वीडियो लीक किए जा रहे हैं.

जैन भोजन की मांग

विशेष न्यायाधीश विकास ढाल की अदालत में सुनवाई के दौरान सत्येंद्र जैन को जेल में “जैन भोजन” देने की इजाजत का आदेश देने की मांग की गई. जिसमे दावा किया गया कि जेल नियमावली के तहत व्रत के दौरान धार्मिक भोजन देने का प्रावधान है. फिर जैन को इसकी अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है? अगर उनकी तबीयत बिगड़ती है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा?

जेल प्रशासन ने मांगा समय

इस पर जेल प्रशासन के वकील ने कहा कि जैन के वकील ऐसा कोई आदेश दिखाए, जिसमें जैन को मिलने वाले खाने पर रोक लगाई गई हो. उन्होंने कहा कि जैन को जेल नियमावली के हिसाब से ही खाना दिया जा रहा है. जैन को दी जा रही डाइट के बारे में मेडिकल डिपार्टमेंट की प्रतीक्षा की जा रही है. लिहाजा जवाब दाखिल करने के लिए समय दिया जाए.

25 किलो घाट गया वजन

जैन के वकील ने दावा किया कि न्यायिक हिरासत के दौरान जैन का वजन 25 किलो कम हो गया है. उन्होंने कहा तिहाड़ जेल को निर्देश दिया जाए कि सत्येंद्र जैन जब जेल गए तो उनका वजन कितना था और अभी कितना है ? उन्हें क्या डाइट दी जा रही है? उन्होंने कहा कि जो खाना पहले दिया जा रहा था, वह ही जारी रखा जाए. यदि जेल प्रशासन कहता है कि उन्होंने इसे नहीं रोका है तो हम अपनी याचिका वापस ले लेंगे.

व्रत के दौरान कैसे बढ़ेगा वजन

जैन के वकील की बात सुनने के बाद अदालत ने कहा कि जेल प्राधिकरण के जवाब के बिना कोई भी आदेश कैसे जारी किया जा सकता है? कोर्ट ने कहा कि आपने ही कहा था कि जैन बीते छह माह से व्रत कर रहे हैं. व्रत रखने के दौरान भला वजन कैसे बढ़ सकता है?

ये भी पढ़ें : Mainpuri Bypolls: शकुनि हैं रामगोपाल, अखिलेश को अपने गिरफ्त में रखा है- मुलायम के समधी का एक और हमला

जेल प्रशासन से मांगी रिपोर्ट

विशेष जज विकास ढल ने सत्येंद्र जैन को जेल में दिए जा रहे खाने पर जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है. साथ ही इस पर भी जवाब माँगा है कि सत्येंद्र जैन को क्या भोजन दिया जा रहा है और कभी उसे रोका गया या नहीं? अदालत ने सत्येंद्र जैन की मेडिकल रिपोर्ट सोमवार तक अदालत में पेश करने को कहा है.

Also Read