UPGIS 2023: आज से लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, कई दिग्गज उद्योगपति रहेंगे मौजूद

UP Global Investors Summit 2023: माना जा रहा कि समिट में 25 लाख करोड़ निवेश के लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है. इससे 2 करोड़ से ज्यादा रोजगार पैदा होने की संभावना है.

UPGIS 2023

UPGIS 2023: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में राज्य के विकास को रफ्तार देने के लिए लगातार काम हो रहा है. विकास को नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए आज यूपी के लिए बहुत बड़ा दिन है, क्योंकि आज से राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रहा है. पीएम मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे.

यूपी में विकास की नई इबारत लिखने के लिए योगी सरकार संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है. राज्य में विकास को नए आयाम तक पहुंचाने के लिए लगातार काम हो रहा है. इसी मकसद के साथ आज से यूपी की राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट होने जा रहा है. 12 फरवरी तक चलने वाले समिट में 3 दिनों तक दुनियाभर के निवेशकों का मेला लगने वाला है.

देश की जीडीपी में 8 फीसदी का योगदान देता है यूपी

एक मंच पर 13 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं. जिसमें औद्यौगिक मंत्री और सचिव शिरकत करेंगे. इसमें संयुक्त अरब अमीरात, जापान, जर्मनी, थाईलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, नीदरलैंड्स, बेल्जियम, कनाडा शामिल हैं. देश की जीडीपी में राज्यों का भी अहम रोल रहता है. खुद यूपी देश की जीडीपी में 8 फीसदी का योगदान देता है. ऐसे में अगर यूपी में विकास की गति तेज होती है तो उससे देश की इकॉनोमी पर भी सीधा असर पड़ेगा. विदेशी निवेश को आकर्षित करना ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का मकसद होता है.

माना जा रहा कि समिट में 25 लाख करोड़ निवेश के लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है. इससे 2 करोड़ से ज्यादा रोजगार पैदा होने की संभावना है. यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें: UPGIS 2023: न अब तक पिछला निवेश आया और न अगला आएगा- यूपी इन्वेस्टर्स समिट पर अखिलेश का तंज

समिट के लिए लखनऊ में बड़ी तैयारियां की गई हैं. विदेशी मेहमानों के ठहरने के लिए इंतजामों में कोई कमी नहीं छोड़ी गई है. वहीं इसके साथ-साथ सुरक्षा भी पुख्ता है. पीएम मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समापन कार्यक्रम में शिरकत करेंगी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read