MCD Elections Results: सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के ‘घर’ में खिला कमल, आरोपी मंत्रियों के इलाके में AAP की हार बढ़ा सकती है केजरीवाल की ‘टेंशन’

MCD Elections: आम आदमी पार्टी ने एमसीडी चुनावों में जीत हासिल की लेकिन उनके मंत्रियों के इलाके में आप को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

AAP MANISH SISODIA AND SATENDRA JAIN

मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन

MCD Elections Results: दिल्ली में 4 दिसंबर को हुए MCD यानी नगर निगम चुनाव की मतगणना समाप्त हुई. चुनावों में आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल कर जीत दर्ज की. आम आदमी पार्टी ने 134 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि भाजपा ने 104 सीटें, कांग्रेस ने 9 सीटें और निर्दलीय ने 3 सीटें जीतीं है. इस तरह भारतीय जनता पार्टी की एमसीडी से 15 साल बाद विदाई हो गई है. एमसीडी चुनाव में सभी पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. हालांकि, आम आदमी पार्टी के कई दिग्गज नेता जैसे मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत आदि अपने ही क्षेत्रों के वार्डों को नहीं जीता पाए.

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, कैलाश गहलोत से लेकर कई दिग्गज नेता तक के विधानसभा क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की. आप के आरोपी मंत्रियों के इलाके में AAP की हार होना, केजरीवाल की ‘टेंशन’ को बढ़ा सकती है.

मनीष सिसोदिया के वार्ड क्या हाल

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से विधायक हैं. सिसोदिया के क्षेत्र में कुल 4 वार्ड आते हैं. इनमें मयूर विहार-11, पटपड़गंज, विनोद नगर और मंडावली शामिल है. मयूर विहार -11 से AAP प्रत्याशी देवेंद्र कुमार जीते हैं, पटपड़गंज से BJP प्रत्याशी रेणु चौधरी जीतीं हैं, विनोद नगर से BJP प्रत्याशी रविंदर सिंह नेगी जीते हैं, और मंडावली से BJP प्रत्याशी शशि चंदना जीते हैं. इस तरह, 4 में से तीन वार्ड पर बीजेपी ने जीत हासिल की.

ये भी पढ़ें: Delhi MCD Elections Results: एमसीडी में भी केजरीवाल, खत्म हुआ बीजेपी का राज

सत्येंद्र जैन के वार्ड क्या हाल

दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं, वे शकूर बस्ती से विधायक हैं. सत्येंद्र जैन के क्षेत्र में कुल 3 वार्ड आते हैं. इनमें सरस्वती विहार, पश्चिम विहार और रानी बाघ शामिल है. सरस्वती विहार से BJP प्रत्याशी शिखा भारद्वाज जीतीं हैं, पश्चिम विहार से BJP प्रत्याशी विनीत वोहरा जीते हैं और रानी बाग वार्ड से भी BJP प्रत्याशी ज्योति अग्रवाल जीतीं हैं. इसे आप के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

कैलाश गहलोत के वार्ड क्या हाल

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत नजफगढ़ से विधायक हैं. कैलाश गहलोत के क्षेत्र में कुल 4 वार्ड आते हैं. इनमें ईसापुर, नजफगढ़, दिचाऊं कलां और रोशन पुरा शामिल है. ईसापुर से निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली, नजफगढ़ से BJP प्रत्याशी अमित खरखड़ी जीते, दिचाऊं कलां से BJP प्रत्याशी नीलम जीतीं, रोशन पुरा से BJP प्रत्याशी देवेंदर जीते हैं. इस तरह, गहलोत के वार्ड में आप का खाता नहीं खुला.

अमानतुल्लाह खान के वार्ड क्या हाल

दिल्ली सरकार के अमानतुल्लाह खान ओखला से विधायक हैं. अमानतुल्लाह के क्षेत्र में कुल 5 वार्ड आते हैं. इनमें जाकिर नगर, अबुल फजल एन्क्लेव, सरिता विहार, मदनपुर खादर पूर्व और मदनपुर खादर पश्चिम शामिल है. ओखला की पांच में से दो वार्डों में कांग्रेस को जीत मिली जबकि  दो बीजेपी के खाते में गई. इसके अलावा एक सीट ही आम आदमी पार्टी को मिली है.

Also Read