Mann Ki Baat: नए साल पर आनंद लें, लेकिन सतर्क रहें, मन की बात में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हम सबके श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपयी का जन्मदिन है. वे एक महान राजनेता थे जिन्होंने देश को असाधारण नेतृत्व दिया.

mann ki baat

'मन की बात' कार्यक्रम को पीएम मोदी ने किया संबोधित (फोटो- यूट्यूब)

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 के आखिरी ‘मन की बात’ कार्यक्रम को संबोधित किया, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में कहा कि 2022 कई मायनों में प्रेरक और अद्भुत रहा. इस साल भारत ने आज़ादी के 75 साल पूरे किए और इसी साल अमृत काल का प्रारंभ हुआ. मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि आज़ादी के 75 वर्ष के इस अभियान में पूरा देश तिरंगामय हो गया. 6 करोड़ से ज़्यादा लोगों ने तिरंगे के साथ सेल्फी भी भेजी. इस साल भारत को G20 समूह की अध्यक्षता की ज़िम्मेदारी भी मिली है. साल 2023 को G20 के उत्साह को नई ऊंचाई पर लेकर जाना है.

क्या कहा प्रधानमंत्री मोदी ने आज

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया के कई देशों में कोरोना बढ़ रहा है. इसलिए हमें मास्क और हाथ धोने जैसी सावधानियों का खास ख्याल रखना है. उन्होंने कहा कि आज दुनिया भर में धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार भी मनाया जा रहा है. यह ईसा मसीह के जीवन, उनकी शिक्षाओं को याद करने का दिन है. मैं आप सबको क्रिसमस की शुभकामनाएं देता हूं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हम सबके श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपयी का जन्मदिन है. वे एक महान राजनेता थे जिन्होंने देश को असाधारण नेतृत्व दिया. हर भारतवासी के ह्रदय में उनके लिए एक खास स्थान है. वे भारत को हर क्षेत्र में नई ऊंचाइयों पर ले गए. मैं एक बार फिर अटल जी के ह्रदय से नमन करता हूं.

PM नरेंद्र मोदी ने कहा हमने भारत से स्मॉल पॉक्स, पोलियो, गिनी वॉर्म जैसी बिमारियों को समाप्त करके दिखाया है. एक और बिमारी समाप्त होने की कगार पर है जिसका नाम काला अजार है. यह बीमारी बिहार और झारखंड के 4 ज़िलों में सिमट के रह गई है. हम भारत को 2025 तक TB मुक्त करने का प्रयास कर रहे हैं.

मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि UN ने ‘नमामि गंगे मिशन’ को इकोसिस्टम को पुनर्स्थापित करने वाली दुनिया के टॉप 10 पहल में शामिल किया है. यह और भी खुशी की बात है कि दुनिया भर में ऐसी 160 पहलों में से नमामि गंगे को चुना गया है.

ये भी पढ़ें: Atal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपति और PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

‘मन की बात’ पर बोले जे. पी. नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा की आज ‘मन की बात’ का 96वां एपिसोड था, लेकिन पीएम मोदी ने कभी इसका राजनीतिक उपयोग कभी नहीं किया, हमेशा गैर राजनीतिक उपयोग किया. पीएम मोदी जनता से गैर राजनीतिक विषयों पर समाज और देश को खड़ा करने की बात को कहते हैं.

Also Read