Gujarat Election: गुजरात चुनाव में किस पार्टी को करेंगे वोट? सर्वे में 62 फीसदी मुसलमानों ने बताया कौन है उनकी पहली पसंद

इंडिया टीवी- मैटेराइज ने एक सर्वे किया है. जिसमें 62 फीसदी मुस्लिम वोटर ने अपनी पसंद के लिए कांग्रेस को चुना है. वहीं आम आदमी पार्टी ने भी मुस्लिम वोटों का अच्छा सपोर्ट मिला है.

gujrat election muslim voter

गुजरात में मुस्लिम वोटर किस तरफ

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग होने में अब कुछ ही महीनों का समय बचा हुआ है. जिसको लेकर राजनीतिक पार्टियों की तैयारियां तो जोरों-शोरों से चल ही रही हैं. वहीं ऐसे में कई एजेंसियां अपने सर्वे के दौरान ये पता लगाने की कोशिश करती हैं कि राज्य में जनता का मूड किस तरफ बन रहा है. फिलहाल समय कम बचा हुआ है पार्टियों का प्रचार अपने चरम पर है. लोग किस पार्टी को सत्ता की कुर्सी पर दिलाएंगे, इसको लेकर इंडिया टीवी- मैटेराइज का एक सर्वे सामने आया है. इस बार चुनाव में सभी का ध्यान मुस्लिम वोट बैंक की तरफ जा रहा है, क्योंकि इस बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) ने भी गुजरात चुनाव में ताल ठोकी है.

इंडिया टीवी- मैटेराइज ने किया सर्वे

अगर इस बार गुजरात चुनाव की बात करें तो, एक तरफ बीजेपी 27 सालों से राज्य की सत्ता में है, वहीं कांग्रेस राज्य में अपना वनवास खत्म कर लौटना चाहती है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी भी इस चुनाव में अपना दमखम के साथ दावा ठोक रही है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल बनता है कि इस बार प्रदेश का मुसलमान कहां जाएगा. इसी से जुड़े सवाल को लेकर इंडिया टीवी- मैटेराइज ने एक सर्वे किया है. जिसमें ये पता लगाने की कोशिश की गई है कि मुसलमानों का मूड किस तरफ है.

ये भी पढ़ें: Gujarat Election: कांग्रेस का मॉडल जातिवाद-परिवारवाद और संप्रदायवाद- मेहसाणा की रैली में पीएम मोदी ने साधा निशाना

मुस्लिम वोटरों का जवाब?

सर्वे में गुजरात के मुस्लिम वोटरों से सवाल किया गया कि वो चुनाव में किस पार्टी को अपना वोट देंगे ? इस सवाल के जवाब में सबसे ज्यादा 62 फीसदी मुस्लिम वोटरों ने कांग्रेस के पक्ष में वोट करने की इच्छा जाहिर की. जिसके बाद 12 फीसदी मुस्लिम वोटरों ने बीजेपी को अपनी पसंद बताया है. वहीं गुजरात में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को गुजरात के मुसलमानों ने 23 फीसदी वोट देने की बात कही. इसके अलावा अन्य को 3 फीसदी लोगों ने पसंद किया.

मुस्लिम वोटरों का प्रभाव?

गुजरात विधानसभा की 182 सीटों पर मुस्लिम वोटर 53 सीटों पर हार-जीत तय करने की ताकत रखता है. ऐसी 26 सीटें है जहां कि 10 से 15 फीसदी मुस्लिम वोटर रहते हैं. वहीं 15 से 20 फीसदी मुस्लिम वोटर 11 सीटों पर प्रभावी भूमिका में हैं. इसके बाद 20 से 25 फीसदी मुस्लिम वोटर 7 सीटों पर, तीन सीटों पर 25 से 30 फीसदी और 6 सीटों पर 30 से 55 प्रतिशत मुस्लिम वोटर है.

– भारत एक्सप्रेस

 

 

Also Read