BBC Documentary: बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर JNU के बाद अब जामिया में भी बवाल, हिरासत में लिए गए 4 छात्र

Jamia BBC Documentary Screening Row: बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ को लेकर विवाद है. यह डॉक्यूमेंट्री 2002 के गुजरात दंगों पर आधारित है, जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

BBC Documentary

बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर जामिया में हंगामा

BBC Documentary: जेएनयू के बाद अब जामिया मिल्लिया इस्लामिया में भी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग को लेकर बवाल हो गया है. जामिया में बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग के सिलसिले में 4 छात्रों को हिरासत में लिया गया है. हालात को देखते हुए आरएएफ को तैनात किया गया है. दरअसल, आज शाम 6 बजे जामिया में बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाने की घोषणा की गई थी.

दिल्ली पुलिस ने कहा कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाहर चार छात्रों को कथित तौर पर आज बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर हंगामा करने के आरोप में हिरासत में लिया गया. जामिया मिल्लिया इस्लामिया के चीफ प्रॉक्टर के अनुरोध पर बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री से पहले यह कार्रवाई की गई. पुलिस सूत्रों के मुताबिक जामिया मिलिया इस्लामिया की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों से बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री दिखाने से परहेज करने को कहा था.

विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक नोटिस में कहा कि बिना अनुमति के परिसर में छात्रों से मिलने या किसी फिल्म की स्क्रीनिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी. निहित स्वार्थों और संगठनों को शांतिपूर्ण शैक्षणिक माहौल को बाधित करने से रोकने के लिए विश्वविद्यालय सभी कदम उठा रहा है. ऐसा करने पर आयोजकों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें: BBC Documentary Row: बिजली गुल, इंटरनेट बंद और पथराव… बीबीसी की बैन डॉक्यूमेंट्री पर JNU में जमकर हुआ बवाल

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर विवाद

बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ को लेकर विवाद है. यह डॉक्यूमेंट्री 2002 के गुजरात दंगों पर आधारित है, जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. यह डॉक्यूमेंट्री भारत में नहीं दिखाई जा रही है. हालांकि, YouTube वीडियो अपलोड किए गए हैं. सरकार ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और यूट्यूब को डॉक्यूमेंट्री के लिंक ब्लॉक करने का आदेश दिया. श्रृंखला की भारत सरकार द्वारा निंदा की गई है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read