Amit Shah in Gujarat: अमित शाह ने अहमदाबाद में पत्नी संग की पतंगबाजी, जमकर लड़ाए पेंच

देशभर में आज मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। गुजरात और राजस्थान के शहरों में मकर संक्रांति पर्व पर शनिवार सुबह से ही पतंगबाजी का दौर शुरू हो गया है। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल तक पेच लड़ाते देखे गए।

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी गुजरात में अपने गृहनगर अहमदाबाद के वेजलपुर में आयोजित पतंग महोत्सव में हिस्सा लिया.  इस दौरान उन्होंने जमकर पतंग उड़ाई और पेच भी लड़ाए. इस दौरान उनकी पत्नी भी उनके साथ मौजूद थी. इससे पहले अमित शाह ने श्री जगन्नाथ मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की और भगवान का आशीर्वाद भी लिया. वहीं, गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने भी अहमदाबाद के दरियापुर में आयोजित पतंग उत्सव में हिस्सा लिया और पतंग उड़ाई.

मकर संक्रांति पर सुबह से पतंगबाजी का दौर शुरू

कोरोना के प्रकोप के चलते लगभग दो साल बाद मकर संक्रांति का त्योहार खुलकर मनाया जा रहा है. इस बार पतंग उत्सव में लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज सुबह होते ही बच्चे और युवा अपने घरों की छतों पर चढ़ गए और पतंग के पेच लड़ाना शुरू कर दिया. इस दौरान चारों ओर से वो काटा- वो काटा के शोर ही सुनाई दे रहे है. आज लेग छतों पर सुबह से फिल्मी गानों के साथ थिरकते हुए पतंगबाजी करते नजर आ रहे है.

मौसम साफ रहने से पतंगबाजी के लिए दिन की शुरुआत अच्छी हुई और धूप खिलने एवं हल्की हवा होने से सुबह से ही पतंगबाजी का माहौल काफी खुशनुमा बन गया. हालांकि इस बार पतंगे बजार में पहले से थोड़ी महंगी रहीं, लेकिन पतंगबाजों पर इसका कोई असर नहीं हुआ और लोग इस पतंग उत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को जान से मारने की धमकी, उनके ऑफिस में 2 बार आया फोन, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

पतंग उड़ाने से जुड़ी है भगवान श्रीराम की रोचक कथा

मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाने को लेकर कुछ धार्मिक मान्यताएं भी हैं. इन्हीं में से एक के अनुसार तुलसीदास जी ने श्री रामचरितमानस में इस बात का जिक्र किया है कि भगवान श्रीराम ने अपने बाल्यकाल में मकर संक्राति के दिन पतंग उड़ायी थी.

 

Also Read