Air India Guidelines: एक प्लेन चूड़ी, झुमका-बाली बैन, तय किया बिंदी का साइज… एयर इंडिया क्रू मेंबर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी

एयर इंडिया ने क्रू मेंबर्स के लिए एक गाइडलाइन जारी किया है. इस गाइडलाइन में क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर निर्देश जारी किया गया है.

Air India Guidelines

एयर इंडिया की एयर होस्टेस

Air India Guidelines: पिछले दिनों टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया को खरीदा था. उसके बाद से एयर इंडिया में लगातार बदलाव किए जा रहे हैं. इसी क्रम में टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स के लिए एक गाइडलाइन जारी किया है. इस गाइडलाइन में क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर निर्देश जारी किया गया है. इसमें पुरुष और महिला दोनों को क्या पहनना है, उनका नया लुक कैसा होगा, इस संबंध में कंपनी ने निर्देश दिया है.

नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अब महिला क्रू मेंबर्स को केवल एक-एक चूड़ी पहनना होगा, वो भी प्लेन, जिसपर कोई डिजाइन न हो. महिला क्रू मेंबर्स को अब कान में केवल साधारण टप्स ही पहनना होगा, झूमका और बाली को बैन कर दिया गया है. इसके साथ ही अब महिला क्रू मेंबर्स 0.5 सेंटीमीटर की बिंदी ही लगा सकती हैं. कंपनी की ओर से नेल पेंट और लिपस्टिक का रंग भी तय कर दिया गया है.

आईशैडो को लेकर भी किया गया बदलाव

इस नए गाइडलाइंस (Air India Guidelines) में सबसे ज्यादा बदलाव महिला क्रू मेंबर्स के सजने-संवरने को लेकर किया गया है. महिला क्रू मेंबर्स अब हाई टॉप नॉट्स हेयर स्टाइल नहीं कर पाएंगी. बालों में अब केवल चार काली वाली पिन ही लगा सकती हैं. इसके अलावा आईशैडो को लेकर भी बदलाव किया गया है.

पुरुष क्रू मेंबर्स को लगाना होगा हेयर जेल

नई गाइडलाइंस (Air India Guidelines) में पुरुष क्रू मेंबर्स के लिए भी दिशा निर्देश दिया गया है. जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के सिर में बाल हैं, उन्हें हेयर जेल लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावा जिन पुरुष क्रू मेंबर्स के सिर में कम बाल हैं तो उन्हें अब अपना सिर क्लीन शेव्ड रखना होगा.

नहीं चलेंगे रंग-बिरंगे बाल

एयर इंडिया ने बालों को लेकर इस गाइडलाइंस में खास निर्देश दिया है. जिन महिला और पुरुष क्रू मेंबर्स के बाल सफेद हो गए हैं उन्हें अब कलर करके ही आना होगा. लेकिन कलर के नाम पर मेहंदी या फिर रंग-बिरंगे बाल बिलकुल भी नहीं चलेंगे.

ये भी पढ़ें : Swati Maliwal: जामा मस्जिद में लड़कियों की अकेले एंट्री बैन- नए फरमान पर स्वाति मालीवाल ने शाही इमाम को भेजा नोटिस

गर्दन और कलाई पर धार्मिक टैटू बैन

एयर इंडिया के कर्मचारी गर्दन और कलाई पर कोई धार्मिक चिन्ह टैटू नहीं बनवा सकते हैं. साथ ही कर्मचारियों को ऑफ ड्यूटी में यूनिफॉर्म और कंपनी के एक्सेसरीज को पहनने से मना किया गया है. यानी नए गाइडलाइंस के लागू होने के बाद से अब एयर इंडिया के कर्मचारी बदले-बदले नजर आएंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read