Hanuman Chalisa Record: हनुमान चालीसा ने YouTube पर बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, जानिए कितनी बार देखा जा चुका है T-Series Video

Hanuman Chalisa: वैसे तो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर हनुमान चालीसा के कई संस्करण हैं और हर एक की अपनी लोकप्रियता है.

Hanuman Chalisa: वैसे तो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर हनुमान चालीसा के कई संस्करण हैं और हर एक की अपनी लोकप्रियता है. लेकिन गायक हरिहरन द्वारा गाये गए हनुमान चालीसा ने यूट्यूब पर जो रिकॉर्ड बनाया है, उसका आज तक देश में कोई वीडियो नहीं बना है. हरिहरन द्वारा गाया गया टी-सीरीज का हनुमान चालीसा वीडियो यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बन गया है.

अब तक 3 बिलियन व्यूज मिल चुके

हनुमान चालीसा के इस वीडियो को यूट्यूब पर 10 मई 2011 को अपलोड किया गया था और इसे अब तक 3 बिलियन व्यूज मिल चुके हैं.  यानी इसे अब तक 300 करोड़ लोग देख चुके हैं. यह मुकाम हासिल करने वाला यह देश का पहला वीडियो है. भारत में अभी तक किसी भी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं. साल 2021 में हनुमान चालीसा के इस वीडियो को 100 करोड़ लोगों ने देखा था, लेकिन 2023 में इसे 300 करोड़ यानी अब तक 3 अरब से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

ये भी पढ़ें- TJMM Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर ‘तू झूठी मैं मक्कार’ का जलवा बरकरार, फिल्म ने तीसरे दिन कमाए इतने करोड़

 

View this post on Instagram

 

A post shared by T-Series (@tseries.official)

गुलशन कुमार ने खड़ी की थी T-Series

हनुमान चालीसा टी-सीरीज का वीडियो है, उसमें  आप देख सकते है कि टी-सीरीज खड़ी करने वाले गुलशन कुमार गाते नजर आ रहे हैं, पर इसमें आवाज सिंगर हरिहरन की है. एक समय था जब टी-सीरीज के भक्ति गानों में गुलशन कुमार ही दिखते थे. उन्हें भक्ति गीतों और भजन का किंग के नाम से भी जाना जाता था. गुलशन कुमार को ‘कैसेट किंग’ के नाम से भी बुलाया जाता था. गुलशन कुमार भगवान शिव और मां वैष्णो देवी के बहुत बड़े भक्त थे. वैष्णो देवी की भक्ति में वह इस कदर समर्पित थे कि उन्होंने वैष्णो देवी मंदिर के पास स्थित बाण गंगा में फ्री खाने-पीने की व्यवस्था शुरू करवाई थी. गुलशन कुमार की 1997 में हत्या कर दी गई. टी-सीरीज  को गुलशन कुमार ने ही खड़ा किया है.

Also Read